हम हिंदुस्तानी ..

​कुछ रोज़ से देख रहा हूँ की कई फर्ज़ी intellectual ज्ञान पेल रहे हैं कि demonitization से गरीबों का बड़ा नुकसान हो जायेगा, मोदी की policy एयर कंडिशन्ड कमरों में बैठने वालों के लिए हैं, काले धन का इससे कुछ नहीं बिगड़ने वाला वगैरह वगैरह । इनमें से कई नासमझ तो huffington पोस्ट, thewire और कई अन्य अमरीकी ब्लॉग aggregators की पोस्ट शेयर कर रहे हैं जैसे की उन लोगों को हमारे राम सनेही और कमला,विमला की बड़ी पड़ी है । ज़्यादातर को इकोनॉमिक्स और finance से घंटा कोई लेना देना नहीं है।इन लोगों के तर्कों को देखें तो आपको कहीं न कहीं उन लोगों से वैमनस्य की भावना साफ़ दिखाई देगी जो पैसा कमाते हैं upwardly mobile हैं, फिर चाहे वो भरपूर टैक्स देते हों । ये नफरत दरअसल उन लोगों के लिए है जो ज़िन्दगी को ईमानदारी से जीना चाहते हैं, और जीते हैं और आज ज़रा खुश हैं कि इस देश में ईमानदार टैक्सपेयर होना कोई पाप, कोई अभिशाप नहीं है और अब हमें बेईमान नेता, corrupt officials और टैक्स चोर बिज़नस मैन से दबने की ज़रूरत नहीं है । वो दिन दूर नहीं जब रिश्वतखोर और बेईमान होना हिंदुस्तान में फक्र की बात नहीं रह जायेगी, जब कोई नोटों की गड्डी निकालेगा तो लोग उसे “तेरा बाप चोर है” वाली निगाहों से देखेंगे। अब तक ऐसा कभी नहीं था। 

 लेकिन ना भई ना गरीबों का क्या होगा ? किसान मारे जायेंगे, छोटे व्यपारियों की लग जाएगी, दलित और पिछड़ों का शोषण हो रहा है !! चिल्ला चिल्ला कर मातम किया जा रहा है । पर हम लोग शांत हैं चुपचाप जाकर बैंक में अपनी ईमानदारी की कमाई का हिसाब एक बार फिर से दे रहे हैं कोई गुस्सा नहीं, कोई रोष नहीं किसी तरह का । हमें आदत जो है खामोश रहने की, सर झुका कर काम करने की। हम जानते हैं कि बदलाव आ रहा है । उसकी गति धीमी हो सकती है पर अगर एक दिन ऐसा आये कि हर हिंदुस्तानी को उसका हक़ मिले,उसको भी जो एयर कंडिशन्ड कमरे में बैठ कर ही सही पर दिन रात मेहनत करता है तो वो प्रगति है, नियति है, न्याय है ।

एक बात और हमनें कोई गरीबों का ठेका नहीं उठा रखा है कि जाहिलों के लिए अपना पूरा जीवन न्योछावर कर दें । अपने घर में काम करने वाली बाइयों से डील करते हुए अक्सर ये खयाल आया है कि भगवान् इनको ज़रूर नरक में डालना । गरीब को भगवान ने या उसके कर्मों ने गरीब बनाया है हमने नहीं …सो मोदी जी की जय हो !!

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s