पेड़ – the tree

कल रात मैनें एक स्वप्न देखा था। मैंने देखा कि मैं एक एक्टर हूँ एक मंझा हुआ कलाकार और मैं एक ड्रामे का हिस्सा हूँ जिसमें में एक पेड़ बना हुआ हूँ मूक, निष्क्रिय, निशब्द और संवेदनाहीन । मैं अपने रोल से खुश नहीं हूँ, मुझे लगता है कि ये मेरी प्रतिभा के साथ अन्याय है ।
डायरेक्टर साहब मुझे अब ये रोल नहीं करना है

कौन सा वो पेड़ वाला ? 

हाँ वही । उसमें कुछ हैं ही नहीं करने को। मेटे आस पास कितना कुछ हो रहा है लोग ठीक से अपना किरदार तक नहीं समझ पा रहे हैं और मैं बस देख रहा हूँ सबकुछ होते हुए।

अरे भोले यही तो खेल है । सबसे मुश्किल यही किरदार है । चुपचाप खड़े होकर पूरे ड्रामे को देखना । हर कोई नहीं कर सकता। तुम नेचुरल एक्टर हो। You know you are most well paid actor here. और क्या तुम्हें कम पैसे मिल रहे हैं ।

वो बात नहीं है । पर, पर करने के लिए कुछ होना तो चाहिए। कोई वजन ही नहीं है इस किरदार में । Does it even effect the story in any way ?

हा हा यही तो तुम नहीं समझे । अभी आगे आगे देखो क्या होता है । पेड़ तो सूत्रधार है इस पूरी कहानी का, its the central idea, the game changer.

सच में ?

और क्या मुच में ? अच्छा चलो अब अपना costume पेहेन लो जल्दी से । It’s Showtime. Did I tell you about this gambler in an old movie and what he says to his friend ? 

नहीं । 

He says never count your money while sitting at the table. You will have enough time to do it when the deal is done. 

तभी एक stream of consciousness जैसा कुछ शुरू हो जाता है । ठीक ठीक नहीं याद पर मुझे ऐसा महसूस होता है कि मैं सब कुछ हार गया हूँ , अपना costume भी । 

मैं बहुत डर जाता हूँ । डायरेक्टर साहब के हाथ मेरी ओर बढ़े चले आ रहे हैं । वो कह रहे हैं मैने तुम्हारे लिए क्या क्या सोचा था । But you are so dumb..Like a log of wood.

 

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s